सफ़ेद बाल white /grey hair Treatment

White/Grey hair causes and Homeopathy Treatment.

कम उम्र में सफ़ेद बालो की समस्या को दूर करने के उपाय

उम्र के बढ़ने के साथ-साथ बालो का सफेद होने स्वाभाविक है. परन्तु बदलती जीवनशैली और खानपान की गड़बड़ी जैसे बहुत सारे बदलावों के फलस्वरूप बालों का कम उम्र में सफेद हो जाना एक बहुत बड़ी समस्या है. समय से पहले बाल सफेद होने के अनेक कारण होते है. विटामिन बी, आयरन, कॉपर और आयोडीन जैसे तत्वों की कमी से अक्सर यह समस्या होती है.

बाल सफ़ेद होने के कारण  The cause of white hair

शरीर में पोषण की कमी (Nutritional deficiency) –हमारे शरीर में जैविक क्रियाओं के संचालन हेतु ऊर्जा की आवश्यकता होती है. साथ ही हमारे बालो देखभाल के लिए भी उचित पोषण की जरूरत होती है. कई बार बालो को पोषण ना मिलने के कारण हमारे बाल भी सफ़ेद होने लगते हैं.
थायराइड की समस्‍या (Thyroid problem) – थायराइट की समस्या पिट्यूटरी ग्रंथि के कारण भी होती है क्योंकि यह थायरायड ग्रंथि हार्मोन को उत्पादन करने के संकेत नहीं दे पाती. आहार में आयोडीन की कमी से या अधिक मात्रा लेने से यह समस्या होने लगती है. जिसके कारण कभी-कभी हमारे बाल भी सफेद होने लगते हैं.
हार्मोन इंबैलेंस (Hormone Imbalance) – हार्मोन इंबैलेंस होने के कारण शरीर में अनेक परिवर्तन होने लगते हैं. कई बार हार्मोन इंबैलेंस होने के कारण हमारे बाल भी सफेद होने लगते हैं.
तनाव (Strain) – आजकल की भगदौड़ भरे जीवन में लोगो को अत्यधिक तनाव होने लगा है. तनाव हमारे शरीर के लिए बिकुल भी उचित नही होता. कभी-कभी तनाव के चलते हमारे बालो में अत्यधिक प्रभाव पड़ता है और हमारे बाल सफेद होने लगते हैं.
बढ़ती उम्र (growing old) – बढ़ती उम्र के साथ-साथ शरीर में अनेक समस्याएं होने लगती हैं. बालो में मेलनिन नाम का पिग्मेंट पाया जाता है. बढ़ती उम्र के कारण मेलनिन का बनाना कम होने लगता है जिसके कारण हमारे बाल सफेद होने लगते हैं.

बचाव और इलाज  Treatment

कम उम्र में बाल सफेद होने से कुछ हद तक रोकना हैं तो अपनी जीवनशैली में ये बदलाव जरूर करें।

  1. – स्वस्थ और संतुलित डाइट लें। विटामिन बी से भरपूर भोजन, दही, हरी सब्जियां, गाजर, केला आदि का सेवन करें। इनसे सिर में रक्त का प्रवाह ठीक होता है और बाल बेजान नहीं होते।
  2. – केमिकल हेयर कलर और डाइ से दूर रहें। कई बार इनके इस्तेमाल से कुछ समय के लिए भले ही आपके बाल काले दिखते हों लेकिन दोगुनी तेजी से बाल सफेद भी होते हैं।
  3. – अगर आप बहुत तेज महक वाले तेल का इस्तेमाल करते हैं तो इनकी जगह नारियल या सरसो के तेल का इस्तेमाल करें। इससे बालों की रंगत लंबे समय तक बरकरार रहेगी।
  4. – जिस तरह धूप में निकलने से पहले आप अपनी त्वचो को स्टोल या स्कार्फ से ढंकते हैं, उसी तरह बालों को भी प्रदूषण से बचाना जरूरी है। ट्रैफिक के बीच बालों को कवर करके रखें।
  5. – बाल लंबे समय तक अपनी रंगत न खोएं इसके लिए आप बेझिझक होकर आंवला, शिकाकाई आदि का उपयोग करें। आंवले को न सिर्फ डाइट में शामिल करें बल्कि मेंहदी में मिलाकर या घोल बनाकर बालों की कंडिशनिंग करते रहें। चाहे तो आंवले को बारीक काट लें और गर्म नारियल तेल में मिलाकर सिर पर लगाएं। इससे भी बाल सफेद नहीं होंगे।
  6. – कढ़ी पत्ता खाने से भी बाल जल्दी सफेद नहीं होते। भोजन में कढ़ी पत्ते का इस्तेमाल भी करें। आंवले की तरह ही कढ़ी पत्ते को भी को बारीक काट लें और गर्म नारियल तेल में मिलाकर सिर पर लगाएं।
  7. -नैचुरल हेयर डाइ का इस्तेमाल करें जैसे मेंहदी, चायपत्ती का पानी, चुकंदर का रस। इनसे बालों को जरूरी तत्व भी मिलेंगे और इनका रंग भी बरकरार रहेगा।

 

होम्योपैथिक मेडिसिन Homoeopathic Medicine  

        Thyrodinum (थायरोडिनम) 200,  दिन में 3 बार

         Lycopodium (लायकोपोडियम) 30 , दिन में 3 बार

         Acid phos (एसिड फॉस) 30,  दिन में 3 बार

सफ़ेद बालो को काला करने के आसान उपाय Easy ways to black hair

 

बालों को काला करने का पेस्ट (Black hair paste)

 

3 चम्मच पुदीने का पेस्ट, 3 चम्मच कॉफी, 2 चम्मच हिना पाउडर, 1 चम्मच दही, 2 चम्मच तुलसी पाउडर और 1 चम्मच मेथी को मिलाकर इसका उबटन तैयार कर ले. इस उबटन को बालो में करीब तीन घंटे तक लगाये और तीन घंटे बाद शैम्पू से बालो को धो दीजिये. कम उम्र में सफेद हुए बाल काले होने लगेंगे.
बालो को काला करने के लिए तुरई का प्रयोग (Using Luffa for black hair) –
सफ़ेद बालों को काला करने के लिए एक तुरई को काटे. अब इसे नारियल के तेल में डालकर उबाले. इसे तब तक उबाले जब तक तुरई काली ना हो जाए. अब इसे छानकर किसी साफ बोतल में रख दे. अब इस तेल से रोजाना अपने बालों में लगाए. इससे आपके बाल धीरे-धीरे काले होने लगेंगे.

बालो को काला करने के लिए तिल का तेल (Sesame oil for black hair) –

तिल का तेल हमारे बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. रोजाना तिल के तेल को सर में लगाए. इसके अलावा आप अपने भोजन में तिलों को भी शामिल कर सकते हैं. इससे बालों का रंग काला होने लगेगा.

बालो को काला करने के लिए एलोवेरा जेल का उपयोग (Aloe vera gel for black hair) –

बालों को काला बनाये रखने के लिए एलोवेरा जेल भी बहुत फायदेमंद होता है. बालों में एलोवेरा जेल लगाने से भी बाल गिरना बंद हो जाते हैं और जल्दी सफेद नहीं होने से बचे रहते हैं.

बालो को काला करने के लिए आंवले का प्रयोग (Amla for black hair) –

बालों का काला बनाए रखने के लिए सूखे आंवले को पानी में भिगोकर उसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट में एक चम्मच युकेलिप्टस का तेल मिलाएं. मिश्रण को एक रात तक लोहे के बर्तन में रखें. सुबह इसमें दही, नींबू का रस व अंडा मिलाकर बालों पर लगाएं. करीब 15 दिनों तक इसका उपयोग करें. इससे बाल काले होने लगेंगे.

About the Author

monsterid

Admin

डा राजकुमार (BHMS) होमियोपैथी के क्षेत्र में एक प्रशिक्षित और काफी अनुभवी डॉक्टर हैं , अपने क्लिनिक के माध्यम से कई वर्षों (लगभग 20 वर्ष) से हर तरह की नये और पुराने तथा जटिल रोंगों के सफल ईलाज करते आ रहे हैं ,यह वेबसाइट किसी भी व्यक्ति के लिए काफी उपयोगी है , कोई भी आदमी इस वेबसाइट से फायदा उठा सकते हैं | अगर कोई भी सवाल या कुछ पूछना चाहते हैं तो बिना कोई संकोच के सम्पर्क कर सकते हैं , email - [email protected]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *